Tally Prime 4.0 के 10+ New Features क्या है। 2024

नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट मे आज हम जानेगे की Tally Prime 4.0 क्या है। तथा Tally Prime 4.0 के New Features क्या है। दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है। की Tally ने अपना New Beta Version Tally Prime 4.0 लॉन्च कर दिया है। जिसमे आप को Tally WhatsApp के अतिरिक्त और भी New Features देखने को मिलेगे। जिसकी सभी जानकारी इस पोस्ट मे दी गयी है। इसलिए आप पोस्ट को शुरू से End तक जरूर पढे। 

Tally Prime 4.0 के 10+ New Features क्या है।
Tally Prime 4.0 के 10+ New Features क्या है।

Tally Prime 4.0 के New Features क्या है।

1. Payment QR Code/Link on Sale Invoice

दोस्तों Tally Prime 4.0 मे य़ह बहुत ही कमाल का Features दिया गया है कि आप Sale Invoice और Party Ledger दोनों पर बहुत ही आसानी से Payment QR Code और Payment Link Print कर सकते हैं। जिससे व्यापारी को अपने ग्राहकों से तुरंत Payment प्राप्त करना आसान हो जायगा।

2. Printing Previous Balance and Current Balance in Sale Invoice

दोस्तों Tally Prime 3.0.1 मे Sale Bill पर पार्टी का Current Balance और Previous Balance Show करवाने के लिए एक TDL File का सहारा लेना होता था। परन्तु Tally Solutions Private Limited ने अपने New New Release Tally Prime 4.0 मे इस Problem को Solve कर दिया है।

बस आप को Tally Prime 4.0 मे Sale Invoice को Print करते समय Show Previous Balance and Current Balance of Ledger Option को Yes कर करना है।

3. Update Party GST Details in GSTR 1 Report

दोस्तों Tally Prime 4.0 मे यदि आप GSTR 1 Check करते हैं। तो आप को Right Side मे एक Update Party GST Details का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके द्वारा आप GSTR 1 File करने से पहले सभी Party’s के GST Number Check कर सकते हैं। साथ ही List को Excel मे Export भी कर सकते हैं।

4. WhatsApp on Tally Prime

दोस्तों बहुत Time से सभी User को Tally मे WhatsApp का इंतजार था। जिसकी कमी को Tally Prime 4.0 मे पूरा किया गया है। दोस्तों Tally Prime 4.0 की Gateway of Tally पर ही आप को एक Share का बटन दिखाई देगा। जिसके द्वारा आप Tally Prime को WhatsApp के साथ Integration कर सकते हैं। तथा अपने Customer’s को Tally से ही Sale Invoice, Ledger Report, Stock Summary Report आदि Send कर सकते हैं।

5. Dashboard Option and MIS Report

दोस्तों अब आप को Tally Prime 4.0 के Gateway of Tally पर एक Dashboard का ऑप्शन भी दिखाई देगा। जहा से आप अपने Business की MIS Report, Sale Report, Purchase Report, Stock Summary Report आदि आसानी से देख सकते हैं।

Tally Prime All Voucher Shortcut Key in Hindi50 Tally Job Interview Questions in Hindi

6. Import Data in Excel Format

दोस्तों अब आप Excel Sheet मे Data को Fill up करके Tally Prime 4.0 मे Import भी कर सकते हैं। साथ ही आप को Tally Prime के Main Menu यानि Gateway of Tally पर एक Import Option भी दिखाई देगा। जहा से आप Excel Template को Download भी कर सकते हैं।

7. Export TDS and TCS Return in Tally Prime

दोस्तों अब आप Tally Prime 4.0 से TDS और TCS Return भी तैयार कर सकते हैं। क्योंकि इसमे एक FVU Tool दिया गया है। जो आप को TDS और TCS Return तैयार करने में काफी मदद करेगा।

8. Exporting GSTR 3B For a Quarter in a Single JSON File

दोस्तों Tally Prime Release 4.0 मे QRMP Dealers के लिए भी एक New Feature दिया गया है। जिसके द्वारा ऐसी Party जिनका GSTR 3B Quarterly File होता है। अब वह Tally से ही 3 Month का GSTR 3B Single JSON File के साथ Export कर सकते हैं।

9. Tally EDGE Feature

दोस्तों Tally Prime 4.0 अब आप के Document को Secure रखने का काम भी करेगा। जब आप Tally के Help बटन पर क्लिक करेगे। तो आप को एक Tally EDGE का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसकी मदद से आप अपने Important Documents जैसे – Mutual Funds, Insurance Paper, Income Tax Return आदि को Tally EDGE मे Save कर सकते हैं। साथ ही आवश्यकता पढने पर किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

10. Tally Prime AWS/Cloud Features

यदि आप Tally Prime के Help Menu पर Click करेगे या Keyboard से F1 की Press करेगे। तो दोस्तों आप को Tally Prime EDGE के ठीक नीचे एक Tally Prime AWS का ऑप्शन भी दिखाई देगा। जिसकी मदद से आप Tally Prime के Data को Cloud AWS पर Save भी कर सकते हैं। जिससे आप को Data के चोरी हो जाने या Data के करप्ट हो जाने का खतरा नहीं रहेगा।

यह Features उन कंपनियों के लिए बहुत Important होने वाला है। जो Multiple Branch पर काम करते हैं।

11. No Migration Data

दोस्तों यदि आप पहले से ही Tally Prime 3.0 या Tally Prime मे 3.0.1 use कर रहे हैं। तो आप को Tally Prime 4.0 मे Data Migration करने की आवश्यकता नहीं पढ़ेगी। बस आप को Upgrade option पर क्लिक करना है। जिससे आप का Tally तुरंत ही Tally Prime Release 4.0 मे Update हो जायगा।

यदि आप अभी भी Tally Prime 2.0 या Tally Prime 2.0.1 मे काम कर रहे हैं। तो आप को Tally Prime 4.0 मे जाने के लिए Data को Migration करना होगा है।

Note :- Tally का Data Migration करने से पहले Data का Backup अवश्य कर ले।

Conclusion

नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हू की आप को मेरा पोस्ट बेहद पसंद आया होगा। जिसमें मैंने आप को Tally Prime 4.0 के New Features के बारे में जानकारी दी है। दोस्तों यदि आप को Tally Prime 4.0 के किसी भी Features को समझने मे परेशानी होती है। तो आप मुझे Comments Box मे जरूर पूछ सकते हैं। मे जल्द ही आप के Comments का Reply करूगा।

धन्यवाद………..

Tally Prime Course क्लिक करे
Accounting की सभी जानकारी हिन्दी मे। क्लिक करे
Tally कैसे सीखे। क्लिक करे
टैलि प्राइम को अपडेट कैसे करे। क्लिक करे
Tally Prime 3.0 क्या है। क्लिक करे

और भी जाने

होम पेज पर जाये

टैली प्राइम सीखे

अकाउंटिंग सीखे

Leave a comment

error: Content is protected !!