Tally Prime Release 3.0.1 New Features in Hindi 2023

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट मे आज हम Tally Prime Release 3.0.1 क्या है। तथा Release 3.0.1 के New Features के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे। दोस्तों यदि आप एक Accountant या Business Man है। तो आप के बड़ी खुशी होगी कि Tally Solutions Private Limited ने अपने Release 3.0 को Release 3.0.1 मे Update कर दिया है।

वैसे तो Tally Prime Release 3.0 और Tally Prime Edit Log 3.0 User के लिए काफी Useful रहा है। परन्तु फिर भी Release 3.0 मे कुछ ऐसी कमियां थी। जिसे लेकर एक Accounted को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। जिस कारण कुछ User को तो वापसी Tally Prime 2.1 की ओर जाना पड़ा। परन्तु Tally Prime ने बहुत ही जल्दी ईन सभी गलतियो को Resolved कर 21 जुलाई 2023 को अपना New Tally Prime Release 3.0.1 और Tally Prime Edit Log 3.0.1 Update कर दिया है। इसलिए आज हम इसके New Features के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है।*

Tally Prime Release 3.0.1 New Features in Hindi
Tally Prime Release 3.0.1 New Features in Hindi

Tally Prime Release 3.0.1 के New Features क्या है।

1. Billed Quantity और Actual Quantity के लिए E-invoice Generate करने मे आसानी।

Tally Prime 3.0 मे यदि आप की Billed Quantity Actual Quantity से अधिक होती थी। तो आप को E-invoice Generate करने मे परेशानी का सामना करना पड़ता था। परन्तु Tally Prime 3.0.1 मे इसे Resolved कर दिया गया है। अब आप Billed Quantity और Actual Quantity के लिए भी E-invoice बना सकते हैं।

2. Uncertain Transactions को Solve करना।

Tally Prime 3.0.1 मे अब आप और भी आसानी से E-Invoice Generate कर सकते हैं। यदि आप Tally मे E-invoice Generate करते समय कोई जानकारी गलत Fill up करते हैं। या किसी जानकारी को Fill up करना ही भूल जाते हैं। तो Tally Prime 3.0.1 आप को तुरंत इस गलती के बारे में Details से जानकारी देगा। जिससे आप आसानी से गलती को Resolved कर सकते हैं।

3. Dispatch Details From के साथ E invoice सम्भव।

Tally के Old Release में Dispatch Details From को लेकर भी भी User को बहुत बार Error को सामना करना पड़ता था। परन्तु अब आप आसानी से Dispatch From के लिए भी E-invoice Generate कर सकते हैं।

बस आप को E-invoice बनाते समय Provide Dispatch From details ऑप्शन को Yes करना है। तथा Dispatch Details Fill up करना है।

4. Credit Note के लिए E-invoice और Eway Bill सम्भव।

Tally Prime 3.0.1 मे अब आप Credit Note का E-Way Bill भी बना सकते हैं।

5. विदेशी पार्टी के लिए E-invoice बनाना संभव।

यदि आप India से बाहर किसी Party को Goods या Services Sale कर रहे हैं। तो अब आप Tally 3.0.1 मे Foreign Party के लिए ई इनवॉइस जनरेटर कर सकते हैं।

Read More :-

6. Party का GSTIN/UIN No. समान होने पर GST Return Upload सम्भव।

यदि किसी केस मे आप की Company का GSTIN/UIN Number और सामने वाली Party का GSTIN/UIN Number एक समान होता है। तो भी Tally Solutions का कहना है। की हम ऐसे Transactions को भी GST Portal पर Upload कर देगे। जिससे आप को GST Return File करने के किसी भी प्रकार का Error नहीं दिखाई देगा।

7. Blank HSN/SAC Code Accept

यदि किसी Party का वार्षिक Turnover 5 करोड़ से ऊपर है। तो उसे HSN/SAC Code Fill up करना अनिवार्य है। परन्तु Tally Prime 3.0.1 मे आप Zero HSN Code के साथ भी GST Return File कर सकते हैं।

8. Zero Values Entry Accept

यदि आप ने Tally मे किसी Entry को Zero Value से Record किया है। तो आप GST Return की JSON File Export करके GST Return को File कर सकते हैं। जिसमें किसी भी प्रकार का Error नहीं दिखाई देगा।

Conclusion

नमस्कार दोस्तो उम्मीद करता हु। की आप को मेरा लेख बहुत पसंद आया होगा। जिसमें मेने आप को बहुत ही आसान भाषा मे बताया कि Tally Prime 3.0.1 क्या है। Tally Prime Release 3.0.1 New Features in Hindi 2023 दोस्तों यदि आप को इस लेख में किसी बात को समझने मे परेशानी होती है। तो आप मुझे Comment Box मे पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद………. *

इन्हे भी पढे :- 

1.Tally Prime मे Stock Category कैसे बनाये : Tally Tips
2.Tally Prime me Bank Reconciliation Kaise Kare
3.टैलि प्राइम Shortcut Keys and Tricks Pdf in Hindi
4.Tally Prime मे Interest Calculation कैसे करे।
5.Tally Prime मे Payroll क्या है। Payroll की पूरी जानकारी हिन्दी में

Leave a comment

error: Content is protected !!