Accounting Software for Small Business in Hindi 2023

नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट मे आज हम देखेगे की Small Business के लिए Best Accounting Software कौन से है। दोस्तो आज मार्केट मे बहुत से Accounting Software मोजूद है। परंतु जब Accounting Software for Small Business की बात होती है। तो हमे Confusion रहता है। की छोटे बिजनेस के लिए कौन सा अकाउंटिंग सॉफ्टवेर अच्छा रहेगा। जो हमे कम Price मे अधिक लाभ दे सके। और इसी Confusion को दूर करने के लिए आज हम कुछ Best Small Business Accounting Software के बारे मे चर्चा करेगे।

Best Small Business Accounting Software

Accounting Software क्या है।

अकाउंटिंग सॉफ्टवेर एक बिजनेस डाटा स्टोरेज सॉफ्टवेर होता है। जिसका उपयोग किसी कंपनी की डाटा एंट्री को रिकॉर्ड करने, फाइनेंशियल रिकॉर्डों को देखने, कंपनी ट्रांसेक्शन को मेनेज करने, स्टॉक मेंटेन करने आदि के लिए किया जाता है।

ये सॉफ्टवेर किसी कंपनी के लेखांकन कार्य को इतना आसान बना देते है। की हम कुछ ही पल मे किसी कंपनी की सम्पूर्ण वित्तीय स्थिति और आर्थिक स्थिति को आसानी से समझ सकते है। तथा फ़ाइनल अकाउंट जैसे – Trading Account, Profit and Loss Account, Balance Sheet को आसानी से Analysis कर सकते है।

Read More :-

Accounting Software for Small Business in Hindi  

Tally Prime

Tally Prime एक Business Accounting Software है। जिसका उपयोग Small से Large सभी Business द्वारा किया जाता है। इसकी खास बात यह है। इस Software को कोई भी व्यक्ति आसानी से Download और Install कर सकता है। यदि आप के पास Tally Prime का लाइसेंस नहीं भी है। तो भी आप इसे Education के लिए Download कर सकते हैं। और घर बेठे-बेठे सीख सकते हैं।

छोटे व्यापारी जिन्हें Accountant की जरूर नहीं होती है। वे खुद ही इस Software को आसानी से सीख सकते हैं। क्योंकि इस Software मे signal और Bulk E-invoice Generate, E-Way Bill Generate, One Click E-invoice और E-way Bill Cancel, Payroll Management, GST Return, Tax Management, TDS Report Generate , TCS Report Generate आदि की सुविधा दी गई है। ताकी व्यापारी खुद ही Accounting का कार्य कर सके।

Tally Prime 3.0.1 Feature in Hindi  

क्रमांक एकाउंटिंग रिपोर्ट्स
1.परचेज़/सेल्स रजिस्टर
2.बिल्स पेयेबल्स
3.बिल्स रिसीवेबल्स
4.कैश/बैंक बुक्स
5.लैजर रिपोर्ट्स

 

क्रमांक फाइनेंशियल रिपोर्ट्स
1.प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट
2.ट्रायल बैलेंस
3.बैलेंस शीट
4.रेश्यो एनालिसिस
5.कॅश रजिस्टर 

 

क्रमांक इन्वेंटरी रिपोर्ट्स
1.स्टॉक-आइटम-वाइज़ समरी 
2.स्टॉक एजीइंग एनालिसिस
3.आर्डर समरी
4.लोकेशन/गोडाउन समरी
5.स्टॉक समरी रिपोर्ट 
6.मैन्युफैक्चरिंग एंड एक्सपायरी डेट
7.स्टॉक ट्रांसफर्स
8.रि-ऑर्डर स्टेटस रिपोर्ट्स

 

क्रमांक मैनेजमेंट कंट्रोल रिपोर्ट्स
1.बजट
2.कॉस्ट केटेगरी
3.कैश फ्लो रिपोर्ट एंड प्रोजेक्शन
4.कॉस्ट सेंटर

Zoho Books

Zoho Book एक Cloud आधारित Accounting Software है। जिसका ज्यादातर उपयोग Stock Maintain, Inventory Management, Mailing, Bank Reconciliation, GST Report, E-invoice Generate आदि के लिए किया जाता है। Small Business के लिए य़ह बहुत ही useful Accounting Software है। क्योंकि इस Software को आप Mobile में भी used कर सकते हैं।

Marg ERP 9+

Marg एक Inventory Management Accounting Software है। जिसका उपयोग सभी तरह के Business के लिए किया जा सकता है। क्योंकि इस Software मे Inventory Management के साथ-साथ Stock Maintain, GST Report, MIS Report, E-invoicing, Eway Bill, Multi Currency Data Transfer आदि की सुविधा दी गई है।

Vyapar

यह एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो खासतौर पर छोटे व्यवसायों के लिए तैयार किया गया है। यह बिलिंग, लेखा, इन्वेंटरी आदि के कार्यों को सरल बनाता है।

QuickBooks

यह एक अन्य लोकप्रिय लेखांकन सॉफ़्टवेयर है जो कि व्यापारिक व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह लेखांकन, सॉट्वेयर्ड्स, और वित्तीय प्रबंधन के कार्यों को सहायक बनाता है।

Busy Accounting Software

यह भी एक पॉप्युलर लेखांकन सॉफ़्टवेयर है जो कि छोटे व्यवसायों के लिए उपयुक्त है। इसमें वित्तीय लेखांकन, स्टॉक अनुसंधान, और GST के साथ समर्थन शामिल है।

Conclusion

मस्कार दोस्तो उम्मीद करता हु। की आप को मेरा लेख बहुत पसंद आया होगा। जिसमें मेने आप को बहुत ही आसान भाषा मे बताया कि Accounting Software for Small Business in Hindi क्या है। दोस्तों यदि आप को इस लेख में किसी बात को समझने मे परेशानी होती है। तो आप मुझे Comment Box मे पूछ सकते हैं। तथा इस लेख को अपने दोस्तो मे Share जरूर करे। ताकी अन्य लोगों को भी Accounting से संबधित सभी प्रकार की जानकारी समय -समय पर मिलती रहे।

धन्यवाद……….

इन्हे भी पढे :- 

S. No.Tally All Voucher Entry in Hindi
1

Journal Entry in Tally Prime

2

Debit Note Entry in Tally Prime

3Credit Note Entry in Tally Prime
4Contra Entry in Tally Prime
5Receipt Entry in Tally Prime
6Payment Entry in Tally Prime
7Sale Entry in Tally Prime
8Purchase Entry in Tally Prime
9Receipt Entry in Tally Erp 9
10Payment Entry in Tally Erp 9

 

Leave a comment

error: Content is protected !!