Tally क्या है और Accounting के लिए Tally ही क्यों सीखे। 2024

नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट मे आज हम सीखेगे की Tally क्या है। 2024 तथा Accounting के Tally क्यो सीखे। दोस्तो Tally एक ऐसा Accounting Software है। जो कोई भी व्यक्ति आसानी से सीख सकता है। इसकिए जब भी Accounting की बात आती है। तो लोग Tally Prime सीखने की बात करते है। इसलिए दोस्तो इस Post आज हम Tally की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले है।

Tally क्या है और Accounting के लिए Tally ही क्यों सीखे।
Tally क्या है और Accounting के लिए Tally ही क्यों सीखे।

Tally क्या है 2024 | What is Tally

टैलि एक Accounting software है। जो किसी व्यवसाय में होने वाले प्रतिदिन लेन – देन को संग्रहित रखने की सुविधा प्रदान करता है। तथा Tally से हम आसानी से व्यवसाय की आर्थिक स्थिति का ज्ञान कर सकते हैं। पुराने समय में य़ह काम एक मुनीम के द्वारा किया जाता था। जिसके द्वारा Accounting के कार्य मे काफी समय लगता था। और मुनीम को रोकड, खाता बही आदि लेकर घंटों काम करना होता था।

वर्ष 1990 मे Tally Solutions Pvt. Ltd जो कि एक भारतीय कंपनी है के द्वारा Tally नाम से एक सोफ्टवेयर निर्मित किया गया। जो Accounting के कार्य में बहुत कारगर सिद्ध हुआ। Tally आज भारत के अलावा विदेशों में काफी प्रसिद्ध Accounting सॉफ्टवेयर है। Tally मे हम आसानी से व्यवसाय मे होने वाली प्रतिदिन घटनाओं को अंकों के रूप में संग्रहित कर सकते हैं। और य़ह कार्य Tally मे उपस्थित वाउचर के द्वारा किया जाता है। जिससे हम आसानी से पता कर सकते हैं, कि व्यवसाय में कितनी cash है। व्यवसाय को लाभ हो रहा है या हानि आदि।

आज के समय मे Tally मे रुचि लेने वाले व्यक्तियों की संख्या काफी बढ़ गयी है। आज प्रत्येक व्यक्ति Tally सीखना चाहता है। और इसका एक कारण य़ह भी है, कि Tally से हम केवल व्यवसाय की फाइनेंशियल स्थिति को ही नहीं बल्कि व्यवसाय मे होने वाले Goods sale और Purchase की स्थिति को भी आसानी से ज्ञात कर सकते हैं। यानि की व्यवसाय में Goods कितनी मात्रा मे बेचा गया है। कितनी मात्रा में खरीदा गया है और कितनी मात्रा मे बचा है। आदी सुविधा Tally हमे प्रदान करता है।

Accounting के लिए Tally ही क्यों सीखे

1. Tally बहुत ही आसान सॉफ्टवेयर है। जिसे कोई भी व्यक्ति यानी कम पढ़ाई किया हुआ व्यक्ति भी आसानी से सीख सकता है।

2. Tally हमे security password की सुविधा भी प्रदान करता है। हम company create करते समय Tally मे password भी add कर सकते हैं। जिससे company मे हमारे सिवाय कोई और काम नहीं कर सकता है।

3. Tally इस प्रकार बनाया गया है, कि इसे कोई भी व्यापारी चाहे वह छोटा हो या बड़ा कोई भी आसानी से उपयोग कर सकता है।

4. Tally हमे समय – समय पर अपडेट प्रदान करता रहता है।

5. Tally केवल व्यापारी के लिए ही नहीं बल्कि CA Office, वकील, मेडिकल आदि के लिए भी सुविधा प्रदान कराता है जैसे :- Tally मे CA office के लिए Audit Features भी उपलब्ध है।

6. Tally आज के समय मे GST से परिपूर्ण है। यानि Tally हमे GST से संबंधित रिटर्न फाइल करने भी काफी मददरता है।

7. Tally हमे TDS की सुविधा भी प्रदान करता है।

8. Tally हमे TCS की सुविधा भी प्रदान करता है।

9. Tally हमे व्यापार मे Stock maintenance की सुविधा भी प्रदान करता है।

10. Tally मे बनाई गयी company को हम online किसी भी डेस्कटॉप पर पासवर्ड के द्वारा उपयोग कर सकते हैं। आदि

taआज हमे ये सभी सुविधा प्रदान कराता है। इसी कारण हम कह सकते हैं कि Tally आज के समय मे Accounting के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है।

Tally मे Educational Mode और License Mode क्या है।

Tally का हम दो प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।

1. Educational Mode 

2. License Mode 

1. Educational Mode

जैसा कि नाम से पता चलता है Education मतलब सीखने के हिसाब से। Tally हमे Educational Mode की सुविधा भी प्रदान करता है। Educational Mode मे हम प्रतिदिन लेन देन को तिथिवार अलग – अलग तिथि मे एंट्रीस नहीं कर सकते हैं। हम केवल माह की 1 और 2 तारीख को ही एंट्रीस कर सकते हैं क्योंकि Educational Mode मे Tally हमे केवल सीखने की अनुमति देता है। हम tallysolutions.com से Tally का Trail version भी डाउनलोड कर सकते हैं और Tally क educational mode पर उपयोग कर सकते हैं।

Tally के Educational Mode का उपयोग कैसे करे

Tally  में Educational Mode का उपयोग करने के लिए Tally Open करते ही आप के सामने चित्र के अनुसार स्क्रीन दिखाई देगी | आप work in Educational Mode पर Enter करे| या Shortcut key W  भी प्रेस कर सकते है | अब आप की Tally Educational Mode पर काम करने लगेगी |

2. License Mode

Tally में License Mode ही हमें व्यवसाय में होने वाले प्रत्येक दिन की इंट्रीस को अलग – अलग तिथि में करने की अनुमति देता है।

Tally के License Mode  का उपयोग कैसे करे।

जब हम Tally को खरीद लेते है | तो Tally हमें License Mode सुविधा देता है, जिससे हम किसी भी तिथि को इंट्रीस पास कर सकते है | Tally को जब हम खरीद लेते है| तो एक प्रकार से हम Tally के कस्टमर बन जाते है | जिससे हम Tally के Online सर्वर से जुड़ जाते है | Tally हमें समय – समय पर हमें new update भी प्रदान करता है।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में मेने आप को बताया की Tally क्या है। और Tally Accounting के लिए कितनी सारी सुविधा प्रदान करता है। दोस्तो आप को मेरा ये पोस्ट कैसा लगा कृपया comment Box में जरूर बताये । और मेरे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा share करे| और फॉलो जरूर करे।

धन्यवाद…………..

इन्हे भी पढे :- 

  1. Journal Entry in Tally Prime
  2. Debit Note Entry in Tally Prime
  3. Contra Entry in Tally Prime
  4. Receipt Entry in Tally Prime
  5. Payment Entry in Tally Prime
  6. Sale Entry in Tally Prime
  7. Purchase Entry in Tally Prime
  8. Receipt Entry in Tally Erp 9
  9. Payment Entry in Tally Erp 9
  10. Purchase Entry in Tally Erp 9

1 thought on “Tally क्या है और Accounting के लिए Tally ही क्यों सीखे। 2024”

Leave a comment

error: Content is protected !!