Tally Prime क्या है 2024 मे Tally के New Features क्या है।

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट मे आज हम Tally Prime New Features Update 2024 के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करेगे। दोस्तों यदि आप Tally Prime सीखने के इच्छुक हैं। या Tally Prime सीख रहे हैं। तो आज मे आप को 2024 में Tally Prime के New Features की कुछ खास बाते बताने वाला हु। जो आप को एक Smart Tally User बना देगी।

साथ ही हम Tally के Old version और New version Download करना सीखेंगे। जिससे आप Tally को Free Download कर इसका फायदा ले सकते हैं।

दोस्तों Tally का नाम सुनते ही आप के मन मे Accounting की बात आती होगी। क्योंकि Tally Accounting के लिए सबसे बेहतरीन और प्रचलित Accounting Software है। जिसका उपयोग GST आने के बाद बहुत तेजी से बढ़ गया है। जिसका कारण है। की Tally का समय-समय पर User को New Update और New Features उपलब्ध करवाना है।

Tally समय-2 पर अपने Users की आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए अपने आप मे बहुत तेजी से  परिवर्तन ला रहा है। जिससे कि Tally में Fast Work किया जा सके। अभी कुछ दिन पहले ही Tally Prime 4.0 Lunch किया गया है। जिसमे WhatsApp, Import Data, Advance Filter जैसे Feature दिये गए है। इसलिए आज हम Tally Prime New Features Update 2024 क्या है। तथा Tally Prime History क्या है। के बारे में जानेगे। तो आप Post को शुरू से लेकर End तक जरूर पढ़े।

 

tally prime kya he

Tally Prime क्या है 2023

Tally Prime एक प्रचलित Accounting Software है। जिसे Tally Solutions Private Limited द्वारा 9 नवंबर 2020 को Lunch किया गया है। जिसका उपयोग Business मे Accounting Transitions और Data Entry’s के लिए किया जाता है। Tally Prime को Lunch करने का कारण Tally Erp 9 मे आने वाली कमी को दूर करना है। ताकी User को एक बेहतरीन और एक New Look देखने को मिले। जिससे Tally User मिनटो का काम सेकंडो मे कर सके।

Tally Prime हमे E-invoice, E-Way Bill, Multi Voucher Print, QR Code, Bank Reconciliation, Data Sheet Import Export, GST Return Filing, Annual GSTR 9 Return आदि की सुविधा प्रदान करता है।

Tally Prime का इतिहास (Tally Prime History in Hindi)

Tally का निर्माण आज से 3 दशक पूर्व भारत के बेंगलोर मे किया गया। जब मि. श्याम सुंदर गोयनका जी कलकत्ता से बेंगलोर अपना टेक्सटाइल का बिजनैस सम्भालने के लिए जाते थे। उस समय ऐसा कोई Accounting Software नहीं था। जो उनके बिजनैस के हिसाब-किताब को मैनेज कर सके।

इस कारण उन्होंने अपने बेटे भरत गोयनका (जो कि मैथेमेटिक्स मे ग्रेजुएट थे) को एक ऐसा Accounting Software बनाने के लिए लिया कहा। जो उनके टेक्सटाइल के बिजनैस को आसानी से मेंटेन कर सके।

और इसी तरह सन 1986 मे श्याम सुंदर गोयनका और भरत गोयनका के द्वारा Tally का निर्माण किया गया। शुरुआत में इस Software का नाम Peutronics Financial Accountant रखा गया। जिसे Peutronics नाम से जाना जाता था।

यह Accounting Software MS-DOS एप्लिकेशन के रूप मे लांच किया गया। जिसमें Accounting का कार्य करने के लिए कुछ Basic Accounting System थे।

फिर इसी तरह Tally का इतिहास आगे बढ़ते गया। और उसमे निम्न परिवर्तन किए गए। जो इस प्रकार हैं।

1988 मे इस Software का नाम Peutronics से बदलकर Tally रखा गया।

1997 में Tally ने अपना पहला Window आधारित Accounting Software लॉन्च किया। जिसका नाम Tally 5.4 रखा गया।

1999 में इस कंपनी ने अपना नाम बदलकर Tally Solutions रखा।

2001 मे Tally ने अपना New Version यानी Tally 6.3 को लॉन्च किया। जिसमें License की सुविधा भी दी गई। यह पिछले Version से काफी अडवांस था। जो Accounting के साथ-साथ Education Mode की सुविधा भी प्रदान करता था।

2005 मे Tally ने अपना एक और New Version Tally 7.2 मार्केट मे लॉन्च किया। जिसमें भारतीय Customer’s के लिए VAT (Value Added Taxation) को Add किया गया। जो काफी प्रसिद्ध हुआ।

2006 के इस साल मे Tally ने अपने दो Version लॉन्च किए। Tally 8.1 तथा Tally 9 ये दोनों ही Tally के बहुभाषी Version थे।

2009 मे इस कंपनी ने Business Management Solution के लिए Tally Erp 9 को लॉन्च किया।

2015 में कंपनी द्वारा Tally Erp 9 रिलीज 5.0 को GST के साथ लाने की घोषणा की गई।

2016 मे Tally को GST (Goods and services) सर्वर और करदाता के बीच तालमेल बैठाने के लिए GST सुविधा प्रदाता के रूप मे चुना गया।

2017 मे Tally ने Fainaly अपना GST सुविधा प्रदान करने वाला Software लॉन्च कर दिया। जिसे Customer’s द्वारा बहुत उपयोगी माना गया।

2020 मे Tally Solutions ने बिल्कुल नए Logo और Theme के साथ अपना एक New Version Tally Prime को लॉन्च किया। जो Customer’s को Auto E-invoice और Auto E-Way बिल बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

2022 मे Company ने Tally Prime Edit Log पेश किया। 

2023 मे Tally Prime ने अपना New Update Tally Prime 4.0 लाया है। जिसमे WhatsApp की सुविधा दी गयी है। 

Recommended System Configurations for TallyPrime

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं। की Operating System के बिना हम Computer या Laptop मे कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। इसी तरह Tally Prime को Computer या Laptop मे Download और Install करने के लिए आप के पास कम से कम Windows 7 या Windows 10 होना चाहिए।

तथा आवश्यक Configuration 64 बिट होना चाहिए। तथा RAM 4 GB या उससे अधिक व 150 MB Free Space होना आवश्यक है। तभी आप आसानी से Tally Prime को अपने Computer मे Install कर सकते हैं।

Tally Prime के New Features क्या है। 

दोस्तो यदि आप अभी तक Tally Erp 9 का 6.6.3 वर्जन का Use कर रहे है। तो आप को Tally Prime जरूर Use करना चाहिए। क्योकि Tally Erp 9 मे आने वाली कमी को Tally Prime मे पूरा किया गया है। Tally Prime New Update in Hindi इस प्रकार है। 

1. Tally ने अपने New logo और Theme को पूरी तरह से Change कर दिया है। जो User को बहुत आकर्षित करता है।

tally erp9 vs tally prime

2. Tally Prime मे हमे एक New GO TO ऑप्शन देखने को मिलेगा। जो आप को बहुत ही सुविधा प्रदान करने वाला है। पहले हमे Tally मे Voucher Entry करते समय यदि किसी Report को देखने की आवश्यकता होती थी। तो हमे Voucher Entry को पूरा करने के बाद फिर उस Report को देखना होता था। परन्तु Tally Prime मे हम चालू Voucher Entry पर ही Go To ऑप्शन की मदद से हम किसी भी Report को आसानी से देख सकते है। तथा वापसी उसी Entry पर भी आ सकते है।

tally prime go to option

3. Tally Erp 9 मे Voucher Mode को Change करने के लिए Alt+I Shortcut Key का प्रयोग किया जाता था। परंतु Tally Prime मे Ctrl+H के द्वारा Voucher Mode को Change किया जाता है। 

4. आप को Tally Prime के Gateway of Tally पर ही एक Create ऑप्शन देखने को मिल जायगा। जहा से आप किसी भी Ledger, Stock Item, Group आदि को आसानी से Create कर सकते है।

5. इसी तरह Tally Prime के Gateway of Tally पर आप को एक Alter ऑप्शन भी दिखाई देगा। जहा से आप किसी भी Ledger, Stock Item, Group आदि को आसानी से Alter कर सकते है। Tally Erp 9 मे आप को किसी Ledger को Alter करने के लिए Gateway of Tally के Accounts Info. ऑप्शन के अंतर्गत Ledger ऑप्शन के अंदर जाना होता था। 

6. Tally Prime की Main Screen यानि Gateway of Tally पर आप को एक Chart of Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा। जहा से आप Tally के सभी Ledgers, Groups, Vouchers, Budgets, Stock Group आदि को एक साथ देख सकते है। बल्कि उसमे सुधार भी कर सकते है।    

7. Tally Prime मे आप API Key के द्वारा आसानी से E-way Bill और E-Invoice Generate कर सकते है।

यदि आप Tally Prime से Auto E-way Bill और E-Invoice Generate करना सीखना चाहते है। तो आप मेरा ये पोस्ट जरूर पढे। 

8. Tally Erp 9 मे किसी भी Tex को Copy करने के लिए Ctrl+Alt+C Key और Paste करने के लिए Ctrl+Alt+V का प्रयोग किया जाता था। परन्तु आप Tally में Ctrl+C और Ctrl+V के द्वारा Copy और Paste कर सकते हैं।

9. Tally Prime के Top पर उपस्थित Data ऑप्शन से हम आसानी से Company के Data का Backup, Restore, Split और Data Path आदि मे परिवर्तन कर सकते हैं।

tally data option in hindi

10. पहले Company को Alter करने के लिए हम Company के Main Screen पर Alt+F3 key प्रैस करते थे। परन्तु Tally Prime मे हम Top पर उपस्थित Company ऑप्शन से Company को आसानी से Alter और Delete कर सकते हैं।

11. पुरानी Tally मे Company को बंद करने के Alt+F1 key का प्रयोग किया जाता था। जिसे Tally Prime मे Alt+F3 कर दिया गया है।

12. Tally Prime के Top पर ही आप को Import और Export के ऑप्शन देखने को मिल जायगे। जहा से आप आसानी से किसी भी Report को Excel मे Export कर सकते है। तथा किसी Sheet को Tally मे Import कर सकते है। 

13. Tally Erp 9 की तरह ही आप को Tally Prime मे भी Calculator देखने को मिलेगा। जो Ctrl+N से open होगा। परंतु यह Esc Key प्रैस  करने के बाद बंद नही होगा। जिससे आप Calculator एरिया को Voucher मे Entry करते समय देख सकते है। 

14. Tally Prime मे New Company Create करने के बाद आप के सामने एक Company Learn More की विंडो Open होगी। जिसमे आप किसी भी ऑप्शन को आसानी से Yes और No कर सकते है। तथा Company की GST Details डाल सकते है। 

15. पहले किसी भी Report की Only Debit और Credit साइड की Entry देखने के लिए Report पर F12 Key Press करना होता था। परन्तु Tally Prime मे आप को Report पर Ctrl+B Key Press करना है। तथा Type of Voucher entries ऑप्शन को सिलैक्ट करना है। 

only debit and credit side entry

Tally Prime Free Download और Install करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बाते। 

1. यदि आप अपने Computer या Laptop मे पहले से Tally erp 9 का उपयोग कर रहे है। और आप Tally erp 9 के साथ Tally Prime भी  Use करना चाहते है। तो आप को Tally Prime Installation करते समय Application Path को जरूर Change करना है। वरना आप का Tally erp 9 Software Delete हो सकता है।

tally prime install in hindi

2. यदि आप के पास Tally erp 9 का लाइसेंस है। तो आप को Tally Prime के लिए अलग से लाइसेंस लेने की जरूरत नही है। बस आप को Tally Prime Install करने के बाद Reactivate Existing License ऑप्शन कर क्लिक करना है। तथा ID और Password Fill up करना है। 

3. यदि आप के पास Tally Prime का License नही है। और आप Tally सीखना चाहते है। तो आप को Tally Prime Install करने के बाद Try it For Free Educational ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिससे आप Tally Prime का Educational Mode पर उपयोग कर सकते है। 

4. यदि आप Tally erp 9 का Data Tally Prime मे माइग्रेट करना चाहते है। तो आप Data का अच्छी तरह से Backup कर ले। ताकि किसी प्रकार का Error आने पर Data को पुनः उपयोग मे लाया जा सके। 

5. Tally Prime install हो जाने के बाद Data की लोकेशन को अच्छी तरह से चेक कर ले। यदि आप Data की लोकेशन को Change करना चाहते है। तो आप को Tally Prime के Top पर एक Data ऑप्शन दिखाई देगा। जहा से आप Tally के Data Path को Change कर सकते है।  

Tally Prime को Download और Install करे 2023 मे 

दोस्तो यदि आप के पास Tally Prime का License नही है। तो भी आप बहुत ही आसानी से Tally Prime को Education Mode पर use कर सकते है। जिसके लिए आप को निम्न Steps Follow करना है। 

Step 1. :- सबसे पहले हमे Google Chrome को open करना है। तथा Tally Prime Download लिख कर Search करना है। 

what is tally prime in hindi

Step 2. :- अब हमे सबसे पहले Number पर Tally Prime की official website  https://tallysolutions.com/ दिखाई देगी। जिस पर हमे माऊस क्लिक करना है। 

tally install kese kare

Step 3. :- तथा Download ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिससे हमे computer के नीचे की ओर Left Side मे Tally Prime का Setup Download होता हुआ दिखाई देगा। 

tally download in hindi

Step 4. :- Setup Download होने के बाद हमे Double Click कर Tally Prime को Install करना है। 

Tally Prime को पूरी तरह से Install करने के लिए आप मेरा ये पोस्ट जरूर पढे। 

Tally का Old Version और Previous Version कैसे Downlod करे। 

दोस्तो आप सोच रहे होगे की Tally Prime Lunch होने के बाद हमे Tally का पुराना Version कहा से मिलेगा। तो दोस्तो मे आप को बताना चाहुगा की Tally Prime की official website पर ही आप को Tally का पुराना Version भी मिल जायगा। जिसके लिए आप को निम्न Steps को Follow करना है। 

Step 1. :- सबसे पहले हमे Google Chrome मे Tally Prime old Version Download लिख कर Search करना है। 

Tally prome old version download kese kare

Step 2. :- अब हमे सबसे पहले Number वाली Site पर Click करना है। https://tallysolutions.com/download/support-files/

Step 3. :- जिसके बाद हमे Install a Previous Version ऑप्शन मे Tally के Old Version को Select करना है। तथा Install ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिससे हमारा Old Version का Setup Download होना शुरू हो जायगा।  

tally prime kya he

Step 4. :- Setup Download होने के बाद हमे Double Click कर Tally के old Version को Install करना है। 

Note :- यदि आप एक ही Computer या Laptop मे Tally Prime और Tally Prime का Previous Version Install करना चाहते है। तो आप को Tally Install की लोकेशन Computer के अलग-अलग Drive मे देना है। वरना आप को Tally मे Error का सामना करना पढ़ सकता है। 

How to learn tally to Hindi / टैली कैसे सीखे। 

दोस्तो Tally सीखने के लिए आप किसी Youtube Channel की मदद ले सकते है। या किसी Tally Institute मे जा कर भी आप आसानी से Tally सीख सकते है। 

आज इंटरनेट पर बहुत से Blog है। जो बहुत सी भाषाओ मे Tally से संबन्धित Post अपलोड करते है। आप उन Post को पढ़कर भी Tally सीख सकते है। 

Tally से संबन्धित Post पढ़ने के लिए इस लिंक पर जरूर Click करे।  

https://accountingsikhehindime.com/tally-prime

https://accountingsikhehindime.com/tally

Tally सीखने में कितना समय लगता है 2024

Tally सीखने मे आप को कम से कम 2 से 3 महीने लग सकते है। परंतु यदि आप को एक Professional Accountant बनना चाहते है। तो आप को Tally मे निरंतर प्रेक्टिस करना होगी। तथा Tally के बारीक से बारीक Feature को समझना होगा। जिसमे आप को कम से कम 6 महीने लग सकते है। 

Tally क्या है 2024 

Tally एक Accounting Software है। जिसका उपयोग प्रतिदिन होने वाले Business Transaction को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। Tally को Tally Solutions Pvt Ltd द्वारा डिजाइन किया गया है। पहले Accounting का कार्य हिसाब-किताब की पुस्तकों मे रखा जाता था। जो की एक लम्बी प्रोसैस थी। परंतु आज के युग मे Accounting का कार्य करने के लिए Computer की मदद ली जाती है। और आज बाजार मे बहुत से Accouting Software परंतु Tally एक प्रचलित Software है। जिसका उपयोग Accounting के लिए बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है।

Tally छोटे और बड़े दोनों प्रकार के व्यवसायियों के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है। क्योकि GST, E-Way और E-invoice आने के बाद व्यापारी को बहुत से समस्याओ का सामना करना होता था। परंतु Tally इन सभी समस्याओ से व्यापारी को मुक्त कर दिया है। Tally के द्वारा हम किसी भी समय व्यापार की Report को आसानी से देख सकते है। अपितु एक Report की दूसरी Report से तुलना कर सकते है।  

Tally Prime मे Ledger Alter कैसे करे।

Tally के जनक कौन है।

श्याम सुंदर गोयनका और भरत गोयनका

Tally Full Form in Hindi / टेली का फुल फॉर्म क्या है। 

Tally का Full Form – Transactions Allowed in a Linear Line Yards” (ट्रांसक्शन्स एलाउड इन ए लीनियर लाइन यार्ड्स) होता है। जिसका अर्थ होता है। व्यवसाय के कार्य को हाथ से ना करके Computer की मदद से करना। 

Tally का निर्माण कब हुआ।

सन 1986

Tally की Company का नाम क्या है।

Tally Solutions Private Limited

Tally की Tagline क्या है।

Tally Power of simplicity

Tally का मुख्य कार्यालय कहा है।

बैंगलोर, कर्नाटक (भारत)

Tally के कौन-कौन से प्रोडक्ट या Version है।

Tally Erp 9, Tally Prime, Tally Prime Edit Log, Tally.server 9, Tally.developer 9, Tally Shoper 9

Conclusion

नमस्कार दोस्तो उम्मीद करता हु। की आप को मेरा लेख बहुत पसंद आया होगा। जिसमें मेने आप को बहुत ही आसान भाषा मे बताया कि Tally Prime क्या है। Tally Prime के New Features क्या है। दोस्तों यदि आप को इस लेख में किसी बात को समझने मे परेशानी होती है। तो आप मुझे Comment Box मे पूछ सकते हैं। तथा इस लेख को Social Network जैसे – WhatsApp, Instagram, Facebook, Twitter आदि के माध्यम से अपने दोस्तो मे Share जरूर करे। ताकी अन्य लोगों को भी Accounting से संबधित सभी प्रकार की जानकारी  समय -समय पर मिलती रहे।

धन्यवाद…………..

इन्हे भी पढे :- 

  1. Journal Entry in Tally Prime
  2. Debit Note Entry in Tally Prime
  3. Contra Entry in Tally Prime
  4. Receipt Entry in Tally Prime
  5. Payment Entry in Tally Prime
  6. Sale Entry in Tally Prime
  7. Purchase Entry in Tally Prime
  8. Receipt Entry in Tally Erp 9
  9. Payment Entry in Tally Erp 9
  10. Purchase Entry in Tally Erp 9
  11. Sale Entry in Tally Erp 9

2 thoughts on “Tally Prime क्या है 2024 मे Tally के New Features क्या है।”

Leave a comment

error: Content is protected !!