Gross Total Income और Total Income में अन्तर। 2024

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट मे आज हम Gross Total Income और Total Income में अन्तर 2024 ज्ञात करेगे। दोस्तों सकल कुल आय और कुल आय दोनों ही Income Tax के बहुत महत्वपूर्ण Topic होते हैं। जिनके आधार पर किसी व्यक्ति के कर योग आय की गणना की जाती है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति की Gross Total Income क्या है।, Total Income क्या है। और सकल कुल आय और कुल आय में अन्तर क्या है। तो चलिए दोस्तों ईन सभी प्रश्नों का उत्तर इस पोस्ट मे जानते हैं।

किसी भी व्यक्ति की सकल कुल आय (Gross Total Income) और कुल आय (Total Income) मे अन्तर ज्ञात करने से पहले हम ईन दोनों का अर्थ समझ लेते हैं।

Gross Total Income और Total Income में अन्तर।
Gross Total Income और Total Income में अन्तर।

सकल कुल आय क्या है। | What is Gross Total Income

किसी व्यक्ति की कर योग की आय की गणना करने के लिए पांच शीर्षकों की आई की गणना की जाती है। इन पांच शीर्षकों की करों की आय का योग ही सकल कुल आय कहलाता है। यह पांच शीर्षक इस प्रकार है।

  • वेतन से आय
  • मकान संपत्ति से आय
  • व्यापार से आय
  • पूंजी लाभ से आय
  • अन्य साधनो से आय।

कुल आय क्या है। | What is Total Income

सकल कुल आय में से धारा 80 की विभिन्न कटौतियों घटा देने के बाद जो शेष राशि बचती है। उसे Total Income या कर योग्य आय कहते हैं।

इन्हे भी पढे :-

Gross Total Income और Total Income में अन्तर।

1. ऊपर दी गई 5 शीर्षको की कर योग आय की टोटल ही सकल आय कहलाती है। जबकि सकल आय मे से धारा 80C से 80U तक कि सभी कटौतियों घटाने के बाद जो Income बचती है। उसे कुल आय कहते हैं।

2. सकल कुल आय पर Tax की गणना नहीं की जाती है। जबकि कुल आय पर Tax की गणना की जाती है।

3. भारतीय कृषि आय से जो भी Income होती है। उसे सकल कुल आय में नहीं जोड़ा जाता है। जबकी कुल आय में कृषि आय को जोड़ा जाता है।

4. किसी भी कर दाता की कर योग्य आय की गणना मे पहला पायदान सकल कुल आय का होता है। जबकी कुल आय की गणना करना किसी करदाता की कर योग आय का अंतिम पायदान होता है।

5. सकल कुल आय, कुल आय में से कम नहीं हो सकती है। जबकि कुल आय सकल कुल आय से अधिक नहीं हो सकती है।

6. सकल कुल आय को 10 रू पर निकटतम करने की आवश्यकता नहीं होती है। जबकि कुल आय को 10 रू पर निकटतम करना अनिवार्य होता है।

Conclusion

नमस्कार दोस्तो उम्मीद करता हु की आप को मेरा पोस्ट बहुत पसंद आया होगा। जिसमे मैंने आप को बहुत ही आसान शब्दो मे बताया की Gross Total Income और Total Income में अन्तर क्या है। 2024 दोस्तो यदि आप का Income Tax से संबन्धित कोई प्रश्न है। तो आप मुझे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते है।  

धन्यवाद…….

इन्हे भी पढे :-

1 thought on “Gross Total Income और Total Income में अन्तर। 2024”

Leave a comment

error: Content is protected !!