2024 मे Tally सीख कर Accountant कैसे बने।

दोस्तों यदि आप Tally सीख रहे हैं। और आप के मन मे भी सवाल आ है कि Tally सीख कर Accountant कैसे बने। 2024 तो आज मे आप की इस Problem को Solve करने वाला हु। क्योंकि 80 प्रतिशत व्यापारी Accounting के Tally का उपयोग करते हैं। इसलिए Accounting के लिए Tally Best Accounting Software माना गया है। तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं कि Tally क्या है। तथा Tally सीख कर Accountant कैसे बने। 2024 

2024 मे Tally सीख कर Accountant कैसे बने।
2024 मे Tally सीख कर Accountant कैसे बने।

Tally क्या है 2024

दोस्तों Tally एक Popular Accounting Software है। जिसका उपयोग Business मे All Transition को Record करने के लिए किया जाता है। Tally हमे Business Transition के अलावा GST Return, E-way Bill, E-invoice, Stok Maintain आदि की Facility भी प्रदान करता है। इसी कारण आज Tally मार्केट मे एक Best Accounting Software India बन चुका है।

Tally एक ऐसा Accounting Software है। जिसका उपयोग Small, Medium और Large सभी Business द्वारा किया जाता है। क्योंकि Tally मे ईन सभी Business के लिए अलग-अलग Features उपलब्ध होते हैं।

जैसे – यदि हमे GSTR 1 Quarterly फाइल करना है। तो हम Tally मे Composition Scheme को Select करेगे। और यदि हमे GSTR 1 Monthly File करना है। तो हम Regular Scheme Select करेगे। जिससे हमे GSTR 1 Monthly और Quarterly दिखाई देगा।

2023 मे Tally कैसे सीखे।

दोस्तों यदि आप के दिमाग मे Question आ रहा है। की Tally कैसे सीखे तो मे आप को बताना चाहूँगा कि आप Tally Online और Offline दोनों तरीकों से सीख सकते हैं।

1. Online Tally Learning के अंतर्गत आप Tally को सीखने के लिए किसी YouTube Channel, Blog या Online Couching Classes की मदद ले सकते हैं।

2. Offline Tally Learning के अंतर्गत आप Tally सीखने के लिए किसी Tally Institute Class को Join कर सकते है। या किसी Tally Books को Purchase कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप ने Tally सीखने का मन बना लिया है। और आप के पास Tally सीखने के लिए पर्याप्त रुपये नहीं है। तो मे आप को Tally Online सीखने की सलाह दूँगा।

जिसके लिए आप को किसी YouTube Channel पर जाना है। और प्रतिदिन एक वीडियो देख कर प्रेक्टिस करना है। जिससे आप बहुत ही आसानी से घर बैठे Tally सीख सकते हैं।

अब आप सोच रहे होगे की इतना महंगा Tally कैसे Purchase करे। तो मे आप को बता दु की आप को Tally Purchase करने की कोई जरूरत नहीं है। आप Tally को Free Download और Install कर सकते हैं। तथा आराम से घर बैठे Tally सीख कर Accountant बन सकते हैं।

 टैलि प्राइम को Free Download और Install करने के लिए आप मेरा ये पोस्ट जरूर पढ़े।

Tally सीख कर 1 घंटे मे Accountant कैसे बने।

दोस्तों आप ने Headline तो ठीक पढ़ी है। Tally सीख कर 1 घंटे मे Accountant कैसे बने। पर य़ह तभी सम्भव है। जब आप को Accounting का सम्पूर्ण Knowledge प्राप्त हो। वरना आप को Tally सीखने के साथ-साथ Accounting का Basic Knowledge भी प्राप्त करना होगा।

दोस्तों आप Tally Online या Offline किसी भी तरह से सीख रहे हो। आप को Tally की प्रेक्टिस लगातार जारी रखना है। तथा Accounting के Basic Knowledge के साथ-साथ आप को प्रेक्टिकल ज्ञान भी प्राप्त करना है। 

जहा तक हो सके आप शुरुआत मे Tally सीखने से साथ-साथ किसी CA या Senior Accountant के पास Job करे। जिससे आप को Accounting का Basic और Practical Knowledge प्राप्त होता रहेगा। और आप बहुत ही जल्दी अकाउंटिंग फील्ड मे अपना करियर बना लेगे। 

Accountant बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करे।

Friends यदि आप एक Professional Accountant बनना चाहते हैं। और आप के Mide मे सवाल आ रहा है। की Accountant बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करे। तो मे आप को बताना चाहूँगा कि अगर आप ने 12 Class तक भी पढ़ाई की है। और आप को Tally और Accounting का सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त है। तो आप केवल Tally सीख कर Accountant बन सकते हैं।

Accountant बनने के लिए किसी खास पढ़ाई की Recruitment नहीं होती है। बस आप को एक ही फिल्ड मे लगातार कार्य करते रहना है। जिससे आप को Accounting का Knowledge होने लगेगा और आप Accountant बन जायगे।

Accountant बनने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करे।

  1. कॉमर्स स्ट्रीम से 12 वी की पढ़ाई पूरी करे। 
  2. 12 वी उत्तीर्ण करने के बाद Accounting फील्ड मे अपना ग्रेजुएशन पूरा करे। 
  3. किसी Accounting Software को सीखे। जैसे – Tally Prime, Busy, Marg Erp 9 आदि। 
  4. Accounting Software को सीखने के बाद किसी CA या Accountant से पास जॉब करे। 

एक Accountant के क्या कार्य होते है। 

दोस्तो यदि आप Accountant बनना चाहते है। और आप को नही पता की Accountant के क्या-क्या कार्य होते है। तो मे आप को बता दु। की Business मे Transaction Entry को Record करने के अलावा भी एक Accountant के निम्नलिखित कार्य होते है। 

  • आर्थिक रिपोर्ट्स तैयार करना। 
  • Tax Report तैयार करना। जैसे GST Report, TDS, TCS आदि। 
  • अनुमानित आय-व्यय के आधार पर लेखे तैयार करना। 
  • बैंक स्टेटमेंट की एंट्री करना। 
  • महीने के अंत में वेतन और बकाया के लिए लेखा-बही तैयार करना। 
  • लेखांकन और वित्तीय रिकॉर्ड बनाना। 
  • बैंक खाते की जांच करना। 
  • आय व पूंजी के आंकड़ों को विश्लेषण करना
  • लाभ और हानि के विश्लेषण करना
  • फाइनेंसियल स्टेटमेंट का अध्यन करना। 
  • Audit की तैयारी करना। 
  • Accounting से संबन्धित समस्याओ का निपटारा करना। 
  • विभिन्न Accounting Software का उपयोग करना। 
  • विभिन्न पेशेवरों या कंपनियों के लिए वित्तीय सलाह देना। 
  • वित्तीय रिपोर्ट तैयार करना। 
  • लेखा परीक्षण और समीक्षा करना। 
  • खातों की निगरानी करना और समस्याओं को देखना। 
  • Business संबंधित सलाह देना और निवेश की विकल्प उपलब्ध कराना। 

Conclusion

मस्कार दोस्तो उम्मीद करता हु। की आप को मेरा लेख बहुत पसंद आया होगा। जिसमें मेने आप को बहुत ही आसान भाषा मे बताया कि 2024 मे Tally सीख कर Accountant कैसे बने। दोस्तों यदि आप को इस लेख में किसी बात को समझने मे परेशानी होती है। तो आप मुझे Comment Box मे पूछ सकते हैं। तथा इस लेख को अपने दोस्तो मे Share जरूर करे। ताकी अन्य लोगों को भी Accounting से संबधित सभी प्रकार की जानकारी समय -समय पर मिलती रहे।

धन्यवाद……….

Tally Prime Full Course in Hindi

1.Tally Prime में Company कैसे बनाये।
2.Tally Prime में Ledger कैसे बनाये।
3.टैलि प्राइम मे Group कैसे बनाये।
4.Tally Prime में Voucher Type कैसे बनाये।
5.Tally Prime मे Stock Group कैसे बनाये।

1 thought on “2024 मे Tally सीख कर Accountant कैसे बने।”

Leave a comment

error: Content is protected !!