Tally मे Invoice Number को Manually कैसे करे। 2024

नमस्कार दोस्तो इस पोस्ट मे हम बात करेगे। की Tally मे Voucher के Invoice No. को Manually कैसे करे। दोस्तो यदि आप अकाउंटिंग या डाटा एंट्री के लिए Tally का उपयोग करते है। तो आप ने देखा होगा की जब भी हम किसी वाउचर जैसे – Purchase Voucher, Sale voucher, Journal Voucher, Payment Voucher, Contra Voucher आदि। मे कोई एंट्री पास करते है।

तो हम voucher मे Invoice No. को change नहीं कर सकते हैं। और Invoice No. के नीचे उपस्थित ऑप्शन Supplier invoice No. मे Invoice No. डाल कर काम चला लेते हैं। जो आगे चलकर परेशानी का कारण बनता है। तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम Tally मे Invoice No. को Manually करना सीखेंगे।

 

रोजनामचा किसे कहते हैं। रोजनामचा कैसे लिखते हैं।

Tally मे Invoice Number को Manually कैसे करे।

 

 
Manually का अर्थ क्या है। 
 
Manually का अर्थ खुद से या अपनी मर्जी का Invoice No. लिखने से होता है। Tally मे Voucher के Invoice No. को Manually करने से आप Voucher में अपने मर्जी से कोई भी नंबर लिख सकते है। 
 

Balance Sheet क्या है। Balance Sheet कैसे बनाते है।

 
Tally मे Invoice No. को Manually नहीं करने के नुकसान 
 
दोस्तों यदि आप Tally मे किसी भी Voucher के Invoice No. को Manually नहीं करते हैं। तो आप को Bill के Invoice No. को Tracking करने मे असुविधा का सामना करना पढ़ सकता है। और यदि आप Purchase Voucher के Invoice No. को Manually नहीं करते हैं। और Supplier invoice No. मे ही बिल नंबर डाल कर काम चला लेते हैं। तो जब भी आप Tally में Purchase registere चेक करते हैं। तब आप को Invoice No. Automatic दिखाई देगे। फिर यदि आप Actual Bill No. देखना चाहते हैं। तो आप को प्रत्येक Bill को Open करके देखना होगा। और हो सकता है। कि यही सैम Problem आप को Tally मे GSTR 2 की रिपोर्ट देखने मे भी हो। इसलिए दोस्तों जब भी आप Tally मे किसी Voucher का प्रयोग करते हैं। तो सबसे पहले Voucher मे Invoice Number कों Manually कर ले।
 
 
Tally मे Invoice Number को Manually कैसे करे।

 

Tally मे Voucher के Invoice No. को Manually कैसे करे।
 
Tally मे Voucher के Invoice No. को Manually करने के लिए निम्न Step Follow करे।
 
Step 1. :- सबसे पहले Company Select करे। 
 
Step 2. :- Tally की Main Screen यानी Gateway of Tally पर स्थित Accounts info. ऑप्शन पर Enter Press करे।
 
Step 3. :- उसके बाद Voucher Type ऑप्शन पर Enter Press करे।
 
Step 4. :- उसके बाद Alter ऑप्शन पर Enter Press करे। 
 
Step 5. :- उसके बाद हमारे सामने सभी Voucher की लिस्ट दिखाई देगी। हमे जिस Voucher के Invoice No. को Manually करना है। उस Voucher पर Enter Press करे।
 
Step 6. :- उसके बाद Method of voucher numbering ऑप्शन से Manual को सिलेक्ट कर सेटिंग को save कर दे। 
 
Tally मे Invoice Number को Manually कैसे करे।

 

अब हमारे Voucher का Invoice No. Manual Numbering पर कार्य करेगा। 
Tally मे Voucher के Invoice No. को Automatic कैसे करे।

 

Tally में Voucher के Invoice No. को Automatic करने के लिए ऊपर दिखाई गयी। सेम प्रोसेस को फॉलो करे। तथा Method of voucher numbering ऑप्शन से Automatic को सिलेक्ट कर सेटिंग को save कर दे। 
 
अब हमारे Voucher का Invoice No. Automatic Numbering पर कार्य करेगा।
Gateway of Tally > Voucher Type > Alter
 
Shortcut Key :- Gateway of Tally पर  A+V+A
Tally मे Invoice Number को Manually कैसे करे।

 

नमस्कार दोस्तों आशा करता हु। की आप को मेरा पोस्ट काफी पसंद आया होगा। जिसमे मैंने आप को बताया की Tally मे Invoice Number को Manually कैसे करे। यदि आप को पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप मुझे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं। और यदि आप को मेरा ये पोस्ट पसंद आया है। तो मेरे ब्लॉग को Follow करे। और पोस्ट को अपने दोस्तों मे जरूर शेयर करे। ताकी उन्हें भी Accounting से संबधित जानकारी मिलती रहे।
 
धन्यवाद……..
 

Leave a comment

error: Content is protected !!